पब्लिक अपडेट ( काजल तिवारी )-: जानिए क्या कहती है आज आपकी राशि

मेष | Aries

(जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज किसी खास मित्र से वार्तालाप होगा और मन आनंदित रहेगा। लेकिन अपने व्यक्तिगत कार्य स्वयं ही निपटाने की कोशिश करें। दूसरों से सहायता की अपेक्षा रखना उचित नहीं है। आर्थिक गतिविधियों में कुछ सुधार आएगा। तथा लंबे समय से चल रही फाइनेंस संबंधित कोई चिंता भी दूर होगी।
नेगेटिव- छोटी-छोटी नकारात्मक बातों पर तनाव लेने की बजाय आपसी सामंजस्य से सुलझाने की कोशिश करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। बच्चों की पढ़ाई से संबंधित किसी कार्य में चल रही समस्या का समाधान निकालने में किसी का मार्गदर्शन लेने की जरूरत है। ज्यादा दिखावा करने का प्रयास ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कोई नया काम शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो समय अनुकूल है। निकट भविष्य में ये गतिविधियां आपको फायदा देगी। बिजनेस में निवेश करने संबंधी कोई योजना बनेगी। नौकरी में अधिकारियों से अच्छे संबंध रहेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच खुशनुमा संबंध रहेंगे। घर तथा व्यवसाय में उचित तालमेल तथा सामंजस्य भी बना रहेगा।
स्वास्थ्य– अपनी सेहत के प्रति भी सचेत रहना जरूरी है। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और सिरदर्द जैसी शिकायत रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंजभाग्यशाली अंक- 3

वृष | Taurus

(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

पॉजिटिव- ऊर्जा और आत्मविश्वास के साथ दिन की शुरुआत करें, इससे आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और पिछले समय से चल रही कोई समस्या भी हल होगी। युवा अपने करियर को लेकर गंभीर रहेंगे। घर के लिए सुख-सुविधा संबंधी वस्तुओं की खरीदारी की योजनाएं बनेंगी।
नेगेटिव- किसी पर भी आंख मूंद कर विश्वास ना करे। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर फोकस रहे, क्योंकि चंचलता और लापरवाही आपको आपके लक्ष्य से भटका भी सकती है। बिना सोचे-समझे कोई भी रिस्क ना लें और ना ही किसी को उधार दे।
व्यवसाय- बिजनेस में आपको किसी काम में सफलता मिलेगी, लेकिन प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी ध्यान देना जरूरी है। फाइनेंस संबंधित कोई भी निर्णय लेते समय सूझबूझ और दूरदर्शिता से काम ले। ऑफिस में कार्य प्रणाली में किए गए बदलाव से सकारात्मक वातावरण रहेगा।
लव- परिवार जनों का आपसी सामंजस्य घर में सुख-शांति बनाकर रखेगा। प्रेमी-प्रेमिका आप से नजदीकियां बनाए रखने के लिए एक दूसरे को समझने का प्रयास करें।
स्वास्थ्य– वर्तमान मौसम के वजह से सुस्ती और थकान जैसी स्थिति हावी हो सकती है। सकारात्मक बने रहे।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन | Gemini

(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज घर के रखरखाव या सौंदर्र्यीकरण का काम करवाने की प्लानिंग हो सकती है। कहीं फंसा हुआ पैसा भी मिलने की उम्मीद है, इसलिए अपना ध्यान उस पर केंद्रित रखें। नजदीकी संबंधियों के साथ मिलकर किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श होगा और सामाजिक स्तर पर आपको नई पहचान मिलेगी।
नेगेटिव- बिना सोचे-समझे किसी पर भी भरोसा ना करें। किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में घबराने की बजाए समाधान ढूंढने का प्रयास करें। किसी पड़ोसी के साथ छोटे से मुद्दे पर कुछ वाद-विवाद की भी स्थिति की आशंका है। व्यर्थ की बातों को नजर अंदाज करना ही बेहतर रहेगा।
व्यवसाय- व्यापारिक मामले बढ़ाने की योजना में रुकावटें आ सकती हैं। होलसेल के साथ रिटेल संबंधी कामों पर ध्यान दें। कर्मचारियों की सलाह पर भी जरूर गौर करें। इस समय किसी भी तरह का लेन-देन पक्के बिल द्वारा ही करें।
लव- पति-पत्नी के बीच संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। इससे घर की व्यवस्था भी उचित बनी रहेगी। प्रेम प्रसंग प्रगाढ़ होंगे।
स्वास्थ्य– अस्वस्थता की वजह से स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन और गुस्सा रह सकता है। सहज और संयमित व्यवहार रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7

कर्क | Cancer

(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

पॉजिटिव- मित्रों तथा संबंधियों के संपर्क में बने रहे, आपको नए-नए अनुभव मिलेंगे और उन्हें आत्मसात करना आपके लिए सफलता दायक रहेगा। संपत्ति संबंधी विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो सकते हैं, इसलिए प्रयासरत रहें। माता-पिता का मान-सम्मान बनाए रखना आपका उत्तरदायित्व है।
नेगेटिव- किसी भी तरह की लापरवाही ना करें और, ना ही कोई निर्णय जल्दबाजी में ले। दूसरों के मामले में दखलअंदाजी करना आपके लिए मुसीबत ला सकता है। बेहतर होगा कि अपने आप से ही मतलब रखें। इस समय ज्यादा उम्मीदें रखने की बजाय शांत चित्त रहे।
व्यवसाय- बिजनेस में मेहनत ज्यादा रहेगी। हो सकता है कोई दिक्कत आने पर अपने उसूलों और सिद्धांतों से समझौता भी करना पड़े। नौकरी में अतिरिक्त कार्यभार आपके ऊपर आ सकता है। लेकिन आपकी योग्यता की उच्च अधिकारियों के बीच सराहना भी रहेगी।
लव- व्यस्तता और थकान के बावजूद कुछ समय परिवार के लिए भी निकालना जरूरी है। इससे आपसी तालमेल और सामंजस्य उचित बना रहेगा।
स्वास्थ्य– वर्तमान मौसम के प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए हाइजिनिक रहना अत्यंत आवश्यक है। नियमित रूप से व्यायाम और योग पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

सिंह | Leo

(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- वित्तीय योजनाओं को क्रियान्वित करने का अनुकूल समय है इसलिए आलस ना करें। स्त्री वर्ग घर तथा बाहर दोनों कार्यों को बेहतरीन तरीके से व्यवस्थित रखने में सफल रहेंगी। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहा मनमुटाव दूर करने का अनुकूल समय है।
नेगेटिव- बच्चों के प्रति अपना रुख नरम रखें और प्यार से उनका मार्गदर्शन करें तथा अनावश्यक नोकझोंक और वाद-विवाद से दूर रहें। रुपए-पैसे के लेनदेन संबंधी मामले में अभी कोई समाधान मिलने की उम्मीद नहीं है। कोर्ट केस अथवा किसी सामाजिक विवाद संबंधी मामले को समय पर सुलझा ले।
व्यवसाय- कारोबार में सभी गतिविधियां अपनी देखरेख में ही करवाएं। स्टाफ या किसी बाहरी इंसान के द्वारा कोई सीक्रेट बात लीक सकती हैं। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय मे मुनाफादायक स्थिति रहेगी। ऑफिस में अपनी फाइलें तथा डाक्यूमेंट्स को अच्छी तरह संभालकर रखें।
लव- दंपति संबंध खुशहाली पूर्ण रहेंगे। अविवाहित लोगों के लिए बेहतरीन रिश्ता भी आने की संभावना है।
स्वास्थ्य– सिर दर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान करेंगी। असंतुलित दिनचर्या और खान-पान का असर आपकी स्वास्थ्य पर पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

कन्या | Virgo

(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज कई तरह के विचार दिमाग में आएंगे और उन पर अमल करना फायदेमंद भी रहेगा। आज दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों की रूपरेखा बना ले। अपने संपर्क सूत्रों तथा मित्रों से मेल मुलाकात लाभदायक रहेगी। कोई व्यक्तिगत समस्या का भी हल निकलेगा।
नेगेटिव- युवा अपने आत्मविश्वास और धैर्य जैसे गुणों का सकारात्मक रूप में उपयोग करें, वरना लापरवाही और मौजमस्ती में रहने से अपना नुकसान ही करेंगे। कोई भी खास कार्य करते समय उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार करना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा। ये समय रुकी हुई पेमेंट कलेक्ट करने तथा तथा संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत बनाने का भी है। खाने-पीने से संबंधित व्यवसाय में अच्छा मुनाफा होने वाला है।
लव- परिवार में सुख-शांति रहेगी और घर में मेहमानों के आगमन से चहल-पहल भरा खुशनुमा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य– वर्तमान मौसम की वजह से कुछ सुस्ती व थकान महसूस हो सकती है। उमस भरी गर्मी से भी अपना बचाव रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

तुला | Libra

(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज रोजमर्रा की उबाऊ दिनचर्या से राहत पाने के लिए कुछ समय मन पसंदीदा कार्यों में भी जरूर व्यतीत करे। इससे मन प्रफुल्लित रहेगा और अपने कार्यों पर भी ध्यान दे पाएंगे। जिस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आप काफी समय से प्रयास कर रहे थे, आज उसके अनुकूल परिणाम हासिल हो सकते हैं।
नेगेटिव- दूरदराज के संबंधियों से संपर्क में रहना संबंधों में मधुरता बढ़ाएगा। आर्थिक गतिविधियां मध्यम पड़ने की वजह से चिंता रह सकती है। परंतु यह तात्कालिक है इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रखने से आप बहुत सी मुसीबतों से बच जाएंगे।
व्यवसाय- बिजनेस में चल रही समस्या से परेशानी होगी, लेकिन अपने साथियों और कर्मचारियों की सलाह से अच्छा समाधान मिल सकता है। व्यवसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा। नौकरीपेशा लोग अपने अधीनस्थ व्यक्तियों से थोड़ा संभलकर रहें।
लव- घर में सुख-शांति और आनंद का वातावरण रहेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात बीती यादों को ताजा करेगी।
स्वास्थ्य– वर्तमान वातावरण की वजह से एलर्जी और घबराहट की समस्या रहेगी। ज्यादा भीड़-भाड़ और पॉल्यूशन में जाने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 9

वृश्चिक | Scorpio

(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। भविष्य से संबंधित कोई प्लानिंग हो सकती है, जो कि लाभदायक साबित होगी। अपने हाथ में आई हुई किसी भी उपलब्धि को हासिल करने में देर ना करें। आपका व्यक्तित्व और प्रभावशाली वाणी दूसरों पर उत्तम छाप छोड़ेंगे।
नेगेटिव- किसी भी तनाव की स्थिति में धैर्य रखना आपका मनोबल बनाए रखेगा। भाई-बहनों के साथ किसी व्यक्तिगत मामले को लेकर कहासुनी हो सकती हैं। संबंधों में खटास ना आने दे। अगर स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना बना रहे हैं, तो अभी उस पर और अति गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।
व्यवसाय- बिजनेस के कामों के लिए समय बहुत अनुकूल तो नहीं है। लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति से मुलाकात और उसकी सलाह आपके लिए लाभदायक साबित होगी। कार्य क्षेत्र में गए बदलाव के परिणाम निकट भविष्य में मिलेंगे। नौकरी में किसी सहयोगी की मदद से आप अपना टारगेट हासिल कर लेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोक संबंधों में और अधिक मधुरता बढ़ाएगी। परिवार के साथ कोई मनोरंजक प्रोग्राम भी बनेगा।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु फिर भी स्वास्थ्य की सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना जरूरी है। नियमित व्यायाम, योग आदि करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

धनु | Sagittarius

(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आप मानसिक रूप से कुछ कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो किसी अनुभवी अथवा गुरु के सानिध्य में रहना आपके मनोबल और आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आप अपने काम को सफलता पूर्ण रूप से संपन्न करने में सफल रहेंगे। विनम्र स्वभाव की वजह से समाज व संबंधियों में उचित स्थान बना रहेगा।
नेगेटिव- व्यर्थ के वाद-विवादों और नकारात्मक परिस्थितियों से खुद को दूर रखें, साथ ही इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी गतिविधियों और योजनाओं की कोई कॉपी कर सकता है। किसी नजदीकी व्यक्ति से किसी मुद्दे पर वाद-विवाद होने पर शांतिपूर्ण तरीके से मामला सुलझाए।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में बहुत ही सचेत रहने की जरूरत है। थोड़ी सी असावधानी या गलती का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से गतिविधियों में सुधार होगा। नौकरी में आपके बेहतरीन कार्य प्रणाली से कोई तरक्की मिलने की उम्मीद है।
लव- दांपत्य संबंध मधुरता पूर्ण रहेंगे और परिवार में भी खुशहाली रहेगी। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य– वर्तमान मौसम का नकारात्मक प्रभाव का आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इंफेक्शन, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होंगी।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 4

मकर | Capricorn

(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

पॉजिटिव- मन को शांत रखने से आप अपने कार्यों पर अच्छे तरीके से फोकस कर पाएंगे। किसी रिश्ते में मनमुटाव चल रहा है, तो उसे दूर करने का अनुकूल समय है। इस समय भविष्य संबंधी कोई भी योजना ना बनाकर वर्तमान गतिविधियों पर ध्यान दें। विद्यार्थियों को अपने किसी प्रोजेक्ट से संबंधित बेहतरीन उपलब्धि मिलेगी।
नेगेटिव- संबंधियों अथवा बाहरी लोगों के साथ मेलजोल करते समय अपने व्यवहार में सौम्यता और शालीनता बनाकर रखें। किसी महत्वपूर्ण वस्तु को कहीं रखने कर भूलने से तनाव रहेगा। चिंता ना करें, वस्तु घर पर ही है। ससुराल पक्ष के साथ तालमेल बनाए रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में मौजूदा गतिविधियों पर ही ध्यान दें। इस समय अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर करना जरूरी है। पार्टनरशिप करने की योजना है तो तुरंत फैसला लें। ऑफिशियल कामों को लेकर मानसिक उलझने रहेंगी। किसी सहयोगी से मार्गदर्शन लेना उचित रहेगा।
लव- परिवार जनों के साथ कुछ समय व्यतीत करने से ताजगी और स्फूर्ति मिलेगी। प्रेमी-प्रेमिका की मुलाकात सुखद रहेगी।
स्वास्थ्य– बुखार और खांसी, जुकाम जैसी समस्या से राहत पाने के लिए आयुर्वेद का इस्तेमाल करें। व्यवस्थित दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

कुंभ | Aquarius

(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

पॉजिटिव- आज पिछले समय से कोई रुका हुआ कार्य संपन्न हो जाने की उम्मीद है। आपकी उत्तम कार्य प्रणाली से लाभ के भी नए मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद भी करनी पड़ सकती है। नजदीकी रिश्तेदार के यहां धार्मिक आयोजन में भी जाने का अवसर प्राप्त होगा।
नेगेटिव- योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देना भी अति आवश्यक है। संतान का मार्गदर्शन करते रहें वरना उनकी किसी गतिविधि की वजह से घर में तनाव व्याप्त हो सकता है। अनावश्यक यात्रा करने से परहेज करें तथा घर के अधूरे काम निपटाना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यक्तिगत व्यस्तता के चलते कार्यक्षेत्र पर जाना संभव नहीं होगा। लेकिन स्टाफ और कर्मचारियों का सहयोग कार्यस्थल पर उचित व्यवस्था बनाकर रखेगा। मार्केटिंग और मीडिया से संबंधित कार्यों को आज स्थगित रखने बेहतर होगा। नौकरी प्राप्ति के लिए प्रयासरत लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती हैं।
लव- जीवनसाथी का आत्मविश्वास व सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। प्रेमी-प्रेमिका को भी मुलाकात का अवसर मिलेगा।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें। थायराइड से संबंधित समस्या बढ़ सकती है। अपनी जांच अवश्य करवाएं।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2

मीन | Pisces

(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

पॉजिटिव- कोई सरकारी मामला अटका हुआ है तो आज किसी सरकारी सेवारत व्यक्ति की मदद से हल भी हो सकता है। दोस्तों के साथ किसी खास योजना पर चर्चा होगी। आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करने से आपको मानसिक शांति और सुकून मिलेगा।
नेगेटिव- इस समय अपने अधूरे पड़े हुए कार्यों को पूरा करने पर ज्यादा ध्यान दें। दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल हो सकती हैं। बिना मतलब दूसरों की परेशानियों में ना उलझे, ना ही हस्तक्षेप करें। सरकारी विभाग में किसी बात को लेकर अधिकारियों से बहसबाजी हो सकती है।
व्यवसाय- मैन्युफैक्चरिंग संबंधी बिजनेस में विशेष उपलब्धियां मिल सकती हैं। अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष शेयर ना करें, क्योंकि कोई इन्हें विफल करने का प्रयास कर सकता है। किसी सरकारी काम में गलती होने से इंक्वायरी भी होने की आशंका है। आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को मन मुताबिक प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिलेगा।
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों के साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें। प्रेम संबंधों में एक दूसरे पर विश्वास रखना तथा सम्मान करना जरूरी है।
स्वास्थ्य– तनावपूर्ण स्थितियों का असर आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। कुछ समय एकांत में अथवा प्रकृति के सानिध्य में भी जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 1

Share.
Exit mobile version